ई.सी.एच.एस., सीजीएचएस, रेलवे के साथ पैनलबद्ध सर्वश्रेष्ठ अस्पताल

 

 

  • भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) 1 अप्रैल, 2003 से शुरू की गई। इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में फैले ईसीएचएस पॉलीक्लीनिकों, सेना चिकित्सा सुविधाओं, सरकारी अस्पतालों, पैनल में शामिल निजी अस्पतालों/ विशेष सरकारी आयुष अस्पतालों के नेटवर्क के माध्यम से भूतपूर्व सैनिक पेंशनरों और उनके आश्रितों को एलोपैथिक और आयुष चिकित्सा उपलब्ध कराना है। इस योजना का ढांचा मरीजों के लिए कैशलेस लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए सीजीएचएस की तर्ज पर बनाया गया है और यह योजना भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित है।
  • जोधपुर मंडल का चिकित्सा विभाग कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों तथा रेलवे कर्मचारी उदारीकृत स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर रहने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। इसमें रेल दुर्घटना तथा अन्य अप्रिय घटनाओं के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं शामिल है। यह बीमार यात्रियों को आपात चिकित्सा उपलब्ध कराता है। इन गतिविधियों के अलावा स्वास्थ्य विभाग रेलवे स्टेशनों पर शुद्ध भोजन व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए है।  

योजनार्न्तगत पंजीकरण प्रक्रिया

योजनार्न्तगत पंजीकरण कराने की प्रक्रियाः योजनार्न्तगत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को योजना में पंजीकरण करवाना होगा जो दिनांक 1 अप्रेल 2021 से आरंभ किया जा चुका है। श्रेणीवार पंजीयन कराने हेतु प्रक्रिया निम्नानुसार है-

1.       निःशुल्क लाभ प्राप्त करने वाली श्रेणी हेतु पंजीयन प्रक्रिया-

 

योजनार्न्तगत लाभ लेने की प्रक्रिया

योजनार्न्तगत लाभ लेने की प्रक्रिया- योजना में निःशुल्क उपचार का लाभ लेने के लिए निम्न चरणों की  पालना की जायेगी-

  •  

आवश्यक दस्तावेज

  1.